AD

किसानों की कर्ज माफी के बाद नई सरकार करेगी बिजली का बिल आधा, तैयार किए गए आंकड़े

अंबिकापुर. कांग्रेस की जनघोषणा पत्र में बिजली बिल आधा करने की बात कही गई है। घोषणा के अनुरूप विद्युत विभाग के अधिकारी व कर्मचारी बीपीएल व घरेलु कनेक्शनों का आंकड़ा तैयार करने में जुट गए है।

जैसे ही सरकार द्वारा आदेश जारी किया जाएगा। संभाग के पांचों जिले का लगभग 4 लाख 78 हजार 658 विद्युत कनेक्शनधारियों को लाभ मिल सकता है। विभाग द्वारा आंकड़े जुटाने के साथ ही इसे रायपुर कार्यालय भेज दिया है।


कांग्रेस द्वारा विधानसभा चुनाव के दौरान किसानों को लाभ दिलाने के साथ ही विद्युत उपभोक्ताओं को भी फायदा पहुंचाने की घोषणा की गई थी। कांग्रेस के जनघोषणा पत्र में इसका जिक्र भी है। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही जनघोषणा पत्र में किए गए वायदों को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया गया।

प्रदेश में नयी सरकार के शपथ लेते ही किसानों का कर्ज माफ करने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ प्रदेश सरकार द्वारा सभी विभागों को जनघोषणा पत्र देने के साथ ही उसमें जो भी जिक्र किए गए हैं, उस संबंध में आंकड़ा जुटाने का आदेश जारी किया है। जनघोषणा पत्र में किसानों के कर्ज माफी के बाद सबसे बड़ा मुद्दा बिजली बिल को लेकर है।

कांग्रेस द्वारा अपने जनघोषणा पत्र में विद्युत बिल आधा करने की घोषणा की गई है। जनघोषणा पत्र के अनुरूप विद्युत विभाग के कर्मचारी घरेलु व बीपीएल कनेक्शनधारियों के आंकड़े जुटाना शुरू कर दिए हैं। इस संबंध में विद्युत विभाग को एक पत्र भी जारी किया गया है।


टेरिफ पर पड़ेगा असर
कांग्रेस सरकार द्वारा अगर विद्युत बिल को आधा किया जाता है, तो इसका असर मासिक टेरिफ पर पड़ेगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकार द्वारा बिल के मासिक दर के टेरिफ को आधा कर लोगों को लाभ पहुंचाया जा सकता है।


55 करोड़ की वसूली हो जाएगी आधी
सरगुजा संभाग के पांचों जिले से वर्तमान में विद्युत विभाग को 55 करोड़ रुपए के राजस्व की वसूली प्रतिमाह होती है। सरकार द्वारा विद्युत बिल को आधा कर दिया जाता है तो यह राजस्व आधा हो जाएगा। इसका सीधा असर सरकार के खजाने पर पड़ेगा।


ऑनलाइन भेजते हैं डाटा
अधिकारियों के अनुसार प्रतिमाह विद्युत विभाग द्वारा कनेक्शनों से संबंधित जो भी आंकड़ा होता है। उसे विद्युत विभाग के रायपुर कार्यालय प्रतिदिन ऑनलाइन भेजा जाता है। इसलिए आंकड़ा जुटाने में कोई विशेष दिक्कत नहीं हुई।


बिल को हाफ करने की शुरू हुई प्रक्रिया
सूत्रों की मानें तो कांग्रेस ने उपभोक्ताओं के बिल को हाफ करने के लिए अपनी प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए छत्तीसगढ़ विद्युत विभाग को एक पत्र भी जारी किया गया है। जिसमें बिल बकायादारों का पूरा डिटेल मंगाया गया है। बताया गया है कि इसके लिए प्रदेश स्तर पर तैयारी भी शुरू कर दी गई है।


उपभोक्ता असंमजस में
उपभोक्ताओं का कहना है कि कांग्रेस ने बिजली को लेकर कोई स्पष्ट घोषणा नहीं की है। घोषणा पत्र में सिर्फ बिजली बिल आधा करने की बात कही गई है। ऐसे मेंं बिजली बिल आधा क्या पुरानी पेंडेंसी में होगा या फिर सभी उपभोक्ताओं का बिल आधा किया जाएगा, इसे लेकर अभी भी उपभोक्ता उलझन में हैं।


घरेलू में पावर कनेक्शन को भी करेंगे शामिल
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार घरेलू कनेक्शन के साथ किसानों के मोटर कनेक्शन व पावर कनेक्शन को भी शामिल किया गया है। जिनके बिजली बील आधा किया जा सकता है। बीपीएल कनेक्शन वर्तमान में नियमानुसार माफ है। इसकी वजह से उसके कनेक्शन के टेरिफ पर कोई असर नहीं पड़ेगा।


फैक्ट फाइल
सरगुजा में बीपीएल 61398 घरेलू उपभोक्ता 56678
बलरामपुर बीपीएल 53915 घरेलू उपभोक्ता 23445
जशपुर बीपीएल 66510 घरेलू उपभोक्ता 40651
कोरिया बीपीएल 34270 घरेलू उपभोक्ता 33033
सूरजपुर बीपीएल 50690 घरेलू उपभोक्ता 58068



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2AoJN0q
किसानों की कर्ज माफी के बाद नई सरकार करेगी बिजली का बिल आधा, तैयार किए गए आंकड़े किसानों की कर्ज माफी के बाद नई सरकार करेगी बिजली का बिल आधा, तैयार किए गए आंकड़े Reviewed by TUNI ON LINE CENTER AMBIKAPUR on दिसंबर 31, 2018 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Trucker acquitted in deadly crash asks for license back, but state says he contributed to accident

from Yahoo News - Latest News & Headlines https://ift.tt/b6OUyH5

Blogger द्वारा संचालित.